माँ और बेटा - SB Entertainment Blogs

बुधवार, 25 नवंबर 2020

माँ और बेटा

क्या आप बता सकते हैं, की इस दुनिया की सबसे मूल्यवान वस्तु क्या हैं?
भगवान भी जिसका प्यार पाने के लिए तरसता हैं।
आखिर वो चीज़ हैं क्या?
इस कहानी में इसी सवाल का जवाब छुपा हुआ हैं।

एक छोटे से गाँव में छोटू नाम का एक लड़का रहता था। वो अपनी माँ से कभी भी ठीक से बात नहीं करता था। हमेशा अपनी माँ को भला बुरा बोलता रहता था। और बहोत कड़वी बातें करता था अपनी माँ से, क्योंकि छोटू की माँ का आधा चेहरा आग से जल गया था। और उसके चेहरे पर दाग रेह गए थे। उसकी वजह से उनका चेहरा बहुत भयंकर दिख रहा था। छोटू इस बात को लेकर बहुत दुखी रहता की उसकी माँ खूबसूरत क्यों नहीं हैं। मेरे सभी दोस्तों की माँ खूबसूरत हैं। सब मेरा मज़ाक उड़ाते हैं।

एक दिन वो खेल रहा था। तब सब बच्चे की माँ अपने अपने बच्चों को घर ले जाने के लिए आई। तभी छोटू ने कहा, की थोड़ी देर और खेलने दो ना। तभी एक बच्चे की माँ बोली छोटू तुम्हारी माँ तुम्हें दाटती नहीं हैं क्या? जो तुम इतना खेलते हो। तभी छोटू ने कहा कि में तो यहा सिर्फ अपने पापा के साथ रेहता हूं। माँ तो यहाँ नही रेहती। तभी छोटू की माँ वहा आती हैं और सब सुन लेती हैं और वो वहा से वापस घर चली जाती हैं।

दूसरे दिन जब छोटू के दोस्त उसके घर आये उसे खेलने के लिए बुलाने तब उसकी माँ बाहर जाती है। सब छोटू की माँ को देखकर सब बच्चे वहाँ से भाग गए क्योंकि छोटू की माँ का चेहरा जला हुआ था इसलिए सब डर के चले गये। फिर छोटू ने अपनी माँ से कहा कि, कितनी बार बोला मेरे दोस्तो के सामने मत आया करो। अब कोई मेरे साथ नहीं खेलेंगे, सब मेरा मजाक उड़ाएंगे, सब आपकी वजह से हुआ। ऐसी कई बाते छोटू ने अपनी माँ को सुनाई। छोटू ने कहा कि आप यहां से चले जाओ वरना में ही चला जाता हु। ऐसा बोल कर छोटू घर छोड़ कर भाग जाता हैं। वो जंगल में चला जाता हैं।

और थोड़ी देर बाद छोटू का पिता उसे ढूंढता हुआ जंगल में आता हैं, और उसके पास बैठ जाता हैं। और छोटू के पिता छोटू से पूछता हैं कि तुम अपनी माँ से इतना गुस्सा क्यों रहते हो। तभी गोलू ने बताया कि मां खूबसूरत नहीं हैं। इसलिए मेरे दोस्त मुझे साथ में नहीं खेलने देते सब मुझे चिड़ाते हैं। तभी छोटू के पापा ने बताया कि उसका चेहरा ऐसा क्यों गया पता हैं तुम्हें? तभी छोटू ने कहा नहीं मुजे नही मालूम आप बताओ। तभी छोटू के पापा ने बताया कि,

जब तुम छोटे थे तब तुम्हारी माँ तुम्हें सुलाक़े राशन लेने गई थीं। जब राशन लेकर वापस आई तो देखा कि घर में आग लगी थी और तुम अन्दर थे। तुम्हारे ऊपर छत गिरने वाली थी, लेकिन तुम्हारी माँ तुम्हें बचाने के लिए बीच में आ गई और छत तुम्हारी माँ के ऊपर गिर गई। तुम्हें तो बचा लिया लेकिन तुम्हारी माँ ने अपनी खूबसूरती खो दी।

ये सुनकर वो रोने लगा और वो भागता हुआ अपनी माँ के पास चला गया और घर जाकर अपनी माँ से माफी मांगी और खूब रोने लगा। और कहा कि में तुम्हें कभी भी भला बुरा नहीं कहूंगा और आपकी सारी बाते मानूंगा।

माँ प्यार और ममता का प्रतिक हैं, उसकी सेवा और सम्मान करना हमारा कर्तव्य हैं। मा से मूल्यवान इस दुनिया में और कुछ भी नहीं, वो माँ ही हैं जिसका प्यार पाने के लिए भगवान भी तरसता हैं।

छोटू को इस बात का एहसास हुआ कि माँ की खूबसूरती चेहरे में नहीं बल्कि ममता में छुपी होती हैं।







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें