बिहार में दूसरे चरण में 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पटना में सबसे कम था। - SB Entertainment Blogs

बुधवार, 4 नवंबर 2020

बिहार में दूसरे चरण में 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पटना में सबसे कम था।

  ● बिहार में दूसरे चरण में 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पटना में सबसे कम था।

  ● बिहार विधानसभा में तीसरे  अंतिम चरण के मतदान 7 को, परिणाम 10 को

  ● मध्य प्रदेश और गुजरात सहित 10 राज्यों में 54 सीटों पर मतदान समाप्त : छतीसगढ़ में रिकॉर्ड 71.99 प्रतिशत मतदान

  ● मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए 28 महत्वपूर्ण सीटों में ओसत 66.67 प्रतिशत हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम 53 प्रतिशत मतदान हुआ हैं।



बिहार में दूसरे चरण में 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पटना में सबसे कम था।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को समाप्त हो गया। कोरोना महामारी के बीच दूसरे दौर में मतदान में भी लोगो ने उत्साह से भाग लीया। दूसरे राउंड में 54 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। पहले चरण में मतदान 55.69 प्रतिशत था।

उप चुनावों में देश के 10 राज्यो की 54 सीटों पर 71.99 प्रतिशत से 51.57 प्रतिशत तक मतदान हुआ। बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को 94 सीटों पर संपन्न हो गया। दूसरे चरण में ओसत 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ। हालाकि, यह आंकड़ा तब और बढ़ सकता है जब अंतिम मतदान के आंकड़े दिन के अंत में एकत्र किए जाते हैं, चुनाव आयोग ने कहा।

बिहार में 2015 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर 55.35 फीसदी वोट पड़े थे। बिहार में अब तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। बिहार विधानसभा के साथ ही देश के 10 राज्यो की 54 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को भी उपचुनाव हुए।

चुनाव आयोग ने कहा कि छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड 71.99 प्रतिशत, गुजरात में 58.58 प्रतिशत, हरियाणा में 69.43 प्रतिशत, झारखंड में 62.51 प्रतिशत और ओडिशा में 70 प्रतिशत और कर्नाटक में 77.34 प्रतिशत मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश में, जो शिवराज सिंह चौहान के शासन किए महत्वपूर्ण हैं, 28 सीटों के उप चुनाव में 66.57 प्रतिशत वोट पड़े। छोटे राज्यों में, नागालैंड में 84.41 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि तेलंगाना में 82 प्रतिशत मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में सात सीटों में सबसे कम 53 प्रतिशत मतदान हुआ। हालाकि, चुनाव आयोग ने कहा कि अंतिम गणना के बाद मतदान बदल सकता हैं।

मध्य प्रदेश में 28, गुजरात में आठ, उतर प्रदेश में सात, ओडिशा, नगालैंड, कर्नाटक, झारखंड में दो और छतीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक एक सीट पर उपचुनाव हुए।

मणिपुर की पांच विधानसभा सीटों और बिहार की एक लोकसभा सीटों के उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे। मध्य प्रदेश में यह उपचुनाव शिवराज सिंह चौहान सरकार के भाग्य का फैसला करेगा, क्योंकि भाजपा को विधानसभा में बहुमत के लिए आठ सीटों की आवश्यकता हैं।

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण की 94 सीटों में आरजेडी नेता और महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव सहित 1,450 उम्मीदवार भविष्य की इवीएम में फंसे हैं। सुनील मोदी, तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी सहित कई गणमान्य लोगो ने मंगलवार सुबह वोट डाला। इन सीटों के लिए मतदान सुबह 7:00 बजे शुरू हुआ और कोरोना महामारी के बाद 6:00 बजे समाप्त हुआ।

हालाकि, माओवादी के कब्जे वाले क्षत्रों में मतदान जल्दी समाप्त हो गया। बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सबसे ज्यादा 59.98 प्रतिशत हुआ, जबकि पटना जिले में सबसे कम 48.24 प्रतिशत मतदान हुआ। भाजपा दूसरे चरण की 94 सीटों में से 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। तीन चरणों में से, इस चरण में भाजपा के पास सबसे अधिक सीटें हैं। दूसरी तरफ आरजेडी 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

चुनाव सचिव उमेश सिन्हा ने कहा कि कोरो महामारी के बीच भारत दुनिया में सबसे बड़ी चुनाव प्रक्रिया से गुजर रहा था। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदाताओं ने भी उत्साह से भाग लिया और बड़ी संख्या में वोट डाले। तीसरे और अंतिम चरण में भी मतदान अधिक रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने कहा कि मध्य प्रदेश में अतिक्रमण टीमों ने रुपए 23.42 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं। उन्होंने मोरोना में शूटिंग की धटना का भी उल्लेख किया, जहां एक व्यक्ति धायल हो गया था। यहां एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया था। हालाकि, मतदान प्रभावित नहीं हुआ। भिंड में एक ऐसी धटना भी हुए जहां अज्ञान लोगो ने हवा में गोलियां चला दी।






                          For More Articles Follow Our Website :- SB Entertainment






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें