सकारात्मक दृष्टिकोण का एक नमूना - SB Entertainment Blogs

शनिवार, 14 नवंबर 2020

सकारात्मक दृष्टिकोण का एक नमूना



एक बार एक महान व्यक्तित्व वाला व्यक्ति एक बैंक मैनेजर के पास गया और कहा : "मुझे 6 महीने के लिए बीस हजार का लोन चाहिए।"

मैनेजर ने इसे ऊपर से नीचे तक मापा और फिर पूछा : "लोन तो मिल जायेगा, लेकिन क्या आपके पास गिरवी रखने के लिए कुछ हैं ?"



उसने कहा : हा, मेरे पास एक मर्सिडीज कार हैं। मैं उस कार को गिरवी रख सकता हूं। ये कार के दस्तावेज हैं।

मैनेजर ने सभी दस्तावेजों की जांच की और पूर्ण पुष्टि प्राप्त करनें के बाद, आवश्यक सही सिक्को और हस्ताक्षर करके लोन दिया।

मैनेजर ने उस भाई की कार को बैंक में सुरक्षित रख दिया।

उस बात को 6 महीने हो गए।

वो भाई बैंक आया और बैंक की लोन चुका दी। ब्याज जो भी वसूला गया हो उसका भी भुगतान कर दिया। फिर उसने अपनी कार ली और जाने के लिए तैयार हो गया।

बैंक मैनेजर हैरान रह गया।

बैंक मेनेजर जानने को उत्सुक था। मर्सिडीज कार के मालिक को केवल बीस हजार की आवश्यकता क्यों हैं ?

तो बैंक मैनेजर ने पूछा : भाई, मैं अब भी नहीं समझ पाया कि इतनी महंगी मर्सिडीज कार के मालिक को इतनी छोटी रकम की लोन लेने की जरूरत क्यों पड़ी ?

भाई ने हंसते हुए कहा : "अगर आपने पूछा हैं, तो मैं आपकों बताता हूँ।"

मुझे लोन की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन मुझे लगा कि में अपनी कार को मामूली ब्याज पर बैंक में सुरक्षित रख कर विदेश जा सकता हूं। तो में इतने कम किराए पर कार को और कहां सुरक्षित रखू ?

बैंक मैनेजर जवाब सुनकर हैरान हो गया।

बैंक मैनेजर उस व्यक्ति के बारे में जैसा सोच रहा था, वैसा तो कुछ भी नहीं था।


यह सकारात्मक दृष्टिकोण का एक नमूना हैं। जिसे उस व्यक्ति ने रचनात्मक रूप से हल किया। आपको अपने जीवन में इसी तरह निर्णय लेने होंगे। जब लोगो को आप पर पूरा विश्वास होने लगता हैं, तो आपके सभी असंभव कार्य आसानी से पूरे होने लगते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें