Apple, Facebook, Amazon, Microsoft, Google को 52 बिलियन डॉलर का लाभ - SB Entertainment Blogs

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

Apple, Facebook, Amazon, Microsoft, Google को 52 बिलियन डॉलर का लाभ

अमेरिका में घोषित तीसरे तिमाही के परिणाम : प्रौद्योगिकी कंपनियों का उछाल


266 बिलियन के पांच कंपनीयो के तिमाही राजस्व : फेसबुक उपयोगक्ताओं की अमेरिका और कनाडा में गिरावट, 3 महीने में Amazon को 2.5 मिलियन नौकरियां मिलीं

अक्टूबर में समाप्त होने वाली तीसरी तिमाही के लिए अमेरिका शेयर बाजार के परिणाम सामने आने लगे हैं। मंदी के बावजूद, प्रौद्योगिकी कंपनियों के राजस्व और मुनाफे में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई हैं।

दुनिया की शीर्ष पांच प्रौद्योगिकी कंपनियों Microsoft, Apple, Facebook, Amazon और Google ने मिलकर तीन महीनों में 52 बिलियन ( 3900 बिलियन  रुपए) का लाभ कमाया। इस अवधि के दौरान, उनका राजस्व 266 बिलियन ( 19812 अरब रुपए) था।

माइक्रोसॉफ्ट को छोड़कर सभी चार कंपनियां अमेरिका संसद में एंटिट्रस्ट कानूनों के तहत जांच कर रही हैं। उस स्थिति में भी, कंपनियां के राजस्व में बहुत बदलाव नहीं हुआ हैं। गूगल (वर्णमाला) की तिमाही आय 14 प्रतिशत बढ़ी।

92 प्रतिशत से अधिक लोग गूगल को एक खोज इंजन के रूप में उपयोग करते हैं। Apple का तिमाही राजस्व 63.5 बिलियन से  64.7 बिलियन हो गया। लेकिन आईफोन की बिक्री, इसके राजस्व का मुख्य स्रोत, 21 प्रतिशत गिर गया। गिरावट का प्राकृतिक कारण दुनिया भर में लोकडाउन था।

19.8 बिलियन से फेसबुक का राजस्व 21.5 बिलियन हो गया। फेसबुक के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं ( महीने में कम से कम एक बार फेसबुक खोलने वाले) की संख्या 2.74 बिलियन तक पहुंच गई हैं।

अमेरिका में चुनाव आते ही फेसबुक का विरोध बढ़ने लगा। क्योंकि फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लगाया गया हैं। इसलिए कई बड़ी कंपनियो ने फेसबुक पर विज्ञापन देना बंध कर दिया हैं। फेसबुक के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता 1.79 बिलियन से 3 महीने पहले बढ़कर 1.82 बिलियन हो गए हैं।

मुनाफे के मामले में, माइक्रोसॉफ्ट को सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं। 3 महीने में माइक्रोसॉफ्ट का राजस्व 37.2 बिलियन था जबकि लाभ 14 बिलियन था। माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड कम्प्यूटिंग से कुल राजस्व का 15.2 बिलियन ( 41 प्रतिशत) प्राप्त हुआ। माइक्रसॉफ्ट ने पिछले कुछ वर्षो में क्लाउड कम्प्यूटिंग में प्रवेश किया हैं और अन्य कंपनियां की तुलना में अधिक सफल रहा हैं।

Amazon का राजस्व बढ़ गया हैं, लेकिन इसका मुनाफा नहीं हुआ हैं। Amazon ने पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 37 प्रतिशत अधिक राजस्व की सूचना दी। लेकिन Amazon ने तिमाही के दौरान 2.5 मिलियन नए रोजगार जोड़े। वर्तमान में Amazon के पास 11.3 मिलियन पूर्णकालीन कर्मचारी हैं।

किस कंपनी को कितना राजस्व?

पांच सबसे बड़ी कंपनियों की तिमाही आय और मुनाफे को नीचे दिखाया गया हैं। आंकड़े अरबों डॉलर में हैं।

कंपनी                 आय                फायदा

Microsoft             37.2               13.9

Apple                   64.7                12.7

Google                 46.17              11.2

Facebook             21.5                7.85

Amazon               96.1                 6.3







                        For More Articles Follow Our Website :- SB Entertainment








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें